किसी भी पीडीएफ फाइल की साइज को कैसे कम करें?

कैसे पीडीएफ़ फाइल का आकार छोटा करें

पीडीएफ़ फ़ाइल अच्छे दिखते हैं, जब उनमें ढेर सारे रंगों भरे ग्राफिक्स होते हैं। अच्छे दिखने के वावजूद उनका साइज़ बड़ा रह सकता है जिससे कि वे ईमेल सर्विस में अटक सकते हैं । और जब ऐसा होता है तो आप पीडीएफ़ फ़ाइल के साइज़ को कम करने के विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। इस गाइड को देखकर सीखें कि कैसे।

विधि 1 पीडीएफ़ कन्वर्टर प्रोग्राम का प्रयोग करना

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 1

  1. पीडीएफ़ कन्वर्टर प्रोग्राम को डाउनलोड करें: बहुत सारे लोकप्रिय प्रोग्राम में से एक है प्रीमोपीडीएफ़, जो डेवलपर के वैबसाइट पर मुफ्त मिलता है। यह प्रोग्राम पीडीएफ़ बनाता है और पहले से मौजूद पीडीएफ़ को छोटा भी कर सकता है। प्रीमोपीडीएफ़ आपके सिस्टम में एक प्रिंटर इन्स्टाल करता है जो पीडीएफ़ बना सकता है, फ़िज़िकल प्रिंटर पर प्रिंट करने के बजाए।
    • क्यूटपीडीएफ़ एक दूसरा प्रचलित प्रिंटर है।
    • एक बार जब यह इन्स्टाल हो गया तो जब आप पेज को प्रिंट करेंगे तब आपको विकल्प के रूप में प्रीमोपीडीएफ़ मिलेगा जिससे फ़ाइल पीडीएफ़ में सेव होगा।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 2
  1. अपने पीडीएफ़ को किसी भी पीडीएफ़ रीडर में खोलें: फ़ाइल मैन्यू में क्लिक करें और प्रिंट चुनें। प्रिंटर को चुनने वाले मैन्यू में प्रीमोपीडीएफ़ को प्रिंटिंग डिवाइस के रूप में चुनें।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 3
  1. प्रोपर्टीज बटन पर क्लिक करें: आपके पीडीएफ़ सॉफ्टवेयर के हिसाब से आपको अलग-अलग विकल्प दिखेंगे लेकिन वे सभी आपको यह चुनने का मौका देंगे कि नए फ़ाइल की गुणवत्ता आप कैसा चाहते हैं। किसी ऐसे विकल्प को चुनें जो पढ़ने वाले चीजों में तो अंतर नहीं करेगा पर आकार को घटा देगा।
    • प्रीमोपीडीएफ़ में छोटा से छोटा पीडीएफ़ पाने के लिए स्क्रीन क्वालिटी विकल्प को चुनें। अन्यथा आपके फाइल की गुणवत्ता इतनी घट जाएगी कि वह मॉनिटर पर तो देखने में अच्छा लगेगा परंतु प्रिंट में नहीं।
    • क्यूटपीडीएफ़ के लिए कोमप्रेससन टैब को खोलें और क्वालिटी सेटिंग चुनें।
    • यदि आप क्वालिटी विकल्प वास्तविक से बड़ा चुनते हैं तो आपके फ़ाइल का आकार काफी बड़ा हो जाएगा।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 4
  1. फ़ाइल को अपने मनचाहे जगह पर सेव करना: जब आप अपने सेटिंग से संतुष्ट हैं तो प्रिंट बटन को दबाएँ। यह “सेव फ़ाइल ऐज़“ डाइलॉग बॉक्स खोलेगा जहां आप पक्का कर सकते हैं कि नए वर्जन को कहाँ सुरक्षित करना है।

विधि 2 ऑनलाइन टूल का प्रयोग करना

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 5

  1. एक ऑनलाइन कनवर्ज़न सर्विस को ढूँढना: बहुत सारे वैबसाइट हैं जो पीडीएफ़ के फ़ाइल का आकार कम करते हैं। आप उनके सर्वर में फ़ाइल को अपलोड कर दें और वे आपको छोटा करके वापस भेज देंगे। फ़ाइल का आकार साधारण तौर पर 5-10 एमबी से छोटा होना चाहिए, कुछ विशेष परिस्थितियों को छोडकर। कुछ लोकप्रिय सर्विस हैं:
    • स्मॉल पीडीएफ़ – यह वैबसाइट पीडीएफ़ को छोटा करके तुरंत आपको लौटा देता है। इसमें फ़ाइल के साइज़ का कोई सीमा नहीं है और कितनी बार भी आप इस सर्विस का उपयोग कर सकते हैं।
    • नीविया पीडीएफ़ कॉमप्रेस – इस वैबसाइट की सीमा 5 एमबी है, लेकिन ये स्मॉल पीडीएफ़ के मुक़ाबले आपको कॉमप्रेस करने के ढेरों विकल्प देता है।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 6
  1. फ़ाइल को अपलोड करें: आपके कनैक्शन की गति के हिसाब से यह कुछ ही क्षणों का समय लेता है। स्मॉल पीडीएफ़ के लिए आप वैबसाइट पर अपने फ़ाइल को बक्से में ड्रैग और ड्रॉप कर दें । नीविया में “चूज़ फ़ाइल” बटन पर क्लिक करें और कम्प्युटर में से ढूंढ लें।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 7
  1. इंतजार करें जबतक कि फ़ाइल अपलोड और कॉमप्रेस नहीं हो जाता: कॉमप्रेशन में कुछ मिनट का समय लगता है, खासकर जब फ़ाइल बड़े हों।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 8
  1. फ़ाइल को डाउनलोड करें: जब कॉमप्रेशन पूर्ण हो जाए तो वैबसाइट आपको नया फ़ाइल भेज देता है। आपके ब्राउज़र के सेटिंग के हिसाब से आपको उसे लेना पड़ता है और बताना पड़ता है कि कहाँ पर सुरक्षित करना है।
    • सभी फ़ाइल में कॉमप्रेशन का फायदा नहीं मिलता है। जो फाइल पहले से ही ओपटिमाइज्ड हैं उनके आकार को आप और कम नहीं कर सकते।

विधि 3 साइज़ कम करने वाले कमांड का प्रयोग करना

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 9

  1. अडोब एक्रोबैट को चालू करें: उस पीडीएफ़ फ़ाइल को खोलें जिसका आकार कम करना है। यह विकल्प मुफ्त के अडोब एक्रोबैट में नहीं रहता है।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 10
  1. सेव ऐज़ कमांड का उपयोग करें: फ़ाइल मैन्यू से “सेव ऐज़” को चुनें। इससे उप-मैन्यू खुलेगा जिसमें से “रेडयूस साइज़ पीडीएफ़” को चुनें।
    • आप डॉकयुमेंट मैन्यू से भी “रेडयूस साइज़ पीडीएफ़” कमांड को ले सकते हैं।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 11
  1. उस एक्रोबैट को चुनें जिसमें आपका पीडीएफ़ उसके अनुकूल हो: नए वर्जन को चुनने से आपको परिणाम स्वरूप छोटा फ़ाइल तो मिलेगा लेकिन फ़ाइल पुराने वर्जन में नहीं खुलेगा।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 12
  1. एक से अधिक फ़ाइल को सेव करना: यदि आप वही सेटिंग एक से ज्यादा फ़ाइल पर करना चाहते हैं तो “अपलाई टु मल्टिपल” पर क्लिक करें। आप अन्य फ़ाइलों को भी जोड़ पाएंगे।
    • आउटपुट ऑप्शन डाइलाग बॉक्स में अपने फोल्डर और फ़ाइल के नाम को बता दें।

[wp_show_posts id=”1046″]

विधि 4 पीडीएफ़ औप्टीमाइजर टूल का प्रयोग करना

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 13

  1. जिस पीडीएफ़ फ़ाइल को छोटा करना है उसे खोलें: पीडीएफ़ औप्टीमाइजर फ़ाइल को छोटा करने के लिए काफी बढ़िया नियंत्रण मुहैया करवाता है । अधिकतर यूजर के लिए डिफ़ाल्ट सेटिंग पर ही काफी छोटा हो जाता है। औप्टीमाइजर एम्बेडेड और नकली फॉन्ट से, इमेज को कॉमप्रेस करके, फ़ाइल में से उस चीज को हटाकर जिसका कोई उपयोग नहीं है, काफी जगह बचा सकता है।
    • इमेज का कॉमप्रेशन आपको कम गुणवत्ता देगा जो प्रिंट के लिए सही नहीं होगा। सेव करने से पहले हमेशा अपने ओपटिमाइजिंग की गुणवत्ता का ध्यान रखें।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 14
  1. पीडीएफ़ औप्टीमाइजर टूल को खोलें: फ़ाइल मैन्यू से “सेव ऐज़” चुनें, टैब से “औप्टीमाइज्ड पीडीएफ़” को चुनें। आप एडवांस मैन्यू से भी पीडीएफ़ औप्टीमाइजर को चालू कर सकते हैं।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 15
  1. अपने पीडीएफ़ के साइज़ का हिसाब-किताब रखें: “ऑडिट स्पेस यूजेज़” बटन पर क्लिक करें, ये देखने के लिए कि आपका पीडीएफ़ कितना जगह लेगा। यह आपको देखने का मौका देगा कि इमेज के चलते आपका फ़ाइल बड़ा तो नहीं हो रहा, और एम्बेडेड फॉन्ट साइज़ को बड़ा तो नहीं कर रहे।
    • आपके पीडीएफ़ का प्रत्येक पहलू बाइट या कुल साइज़ के प्रतिशत में नापा जाता है।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 16
  1. अपने सेटिंग को ठीक करें: या तो डिफ़ाल्ट पर छोड़ दें या जैसी आवश्यकता हो वैसा सेटिंग करें। आप अपने पीडीएफ़ के दूसरे पहलू पर भी गौर कर सकते हैं (इमेज, फॉन्ट, ट्रांसपरेंसी आदि) जो विंडो के बाईं तरफ के मैन्यू में रहता है। जिन पहलू को आप औप्टीमाइज नहीं करना चाहते उन मैन्यू के सामने वाले बक्सों में चिन्ह ना लगाएँ। ये तब फायदेमंद होता है जब आप टेक्स्ट को तो औप्टीमाइज करना चाहते हैं लेकिन इमेज को नहीं।
    • इमेज को औप्टीमाइज करते समय आप रंग को ग्रेस्केल, कॉमप्रेस, डाउनसैंपल या खराब क्वालिटी में बदल सकते हैं।
    • फॉन्ट को औप्टीमाइज करते समय उन फॉन्टों को अन-एम्बेडेड कर सकते हैं जो आप जानते हैं कि सभी यूजर के पास रहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पीडीएफ़ को अपने विद्यालय के लोगों को भेज रहे हैं तो आपको पता है कि वो पढ़ने के लिए इन्हीं सिस्टम का उपयोग करेंगे, तो फॉन्ट को एम्बेड करने की जरूरत नहीं है।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 17
  1. ओके दबाएँ: आपका पीडीएफ़ इस नए सेटिंग के साथ कन्वर्ट हो जाएगा। आप नए आकार को जांच सकते हैं फ़ाइल को सेव करके या पीडीएफ़ औप्टीमाइजर में खोल कर और “ऑडिट स्पेस यूजेज़” बटन पर क्लिक करके।

विधि 6 फ़ाइल को कॉमप्रेस करना

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 21

  1. पहले से बने हुए कॉमप्रेशन वाले फंक़शन से फ़ाइल को कॉमप्रेस करना: विंडोज और ओएस एक्स आपको ज़िप आर्काइव में सेव करने देते हैं। यह फ़ाइल के आकार को ज्यादा कम नहीं करते और ये अनेक फ़ाइल को एक ही आर्काइव में कॉमप्रेस करने के लिए अच्छा होता है।
    • इस गाइड से देखें कि विंडोज और ओएस एक्स में ज़िप फ़ाइल कैसे बनाया जाता है।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 22
  1. कॉमप्रेशन के लिए सही प्रोग्राम से कॉमप्रेस करें: ज़िप आर्काइव बहुत ज्यादा कॉमप्रेस नहीं होते और फ़ाइल का आकार ज्यादा नहीं बदलता । आप तरह-तरह के प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं जो ज्यादा कॉमप्रेस करते हैं, लेकिन जिनको फ़ाइल को अन-कॉमप्रेस करना है उनके पास भी उस प्रोग्राम का होना जरूरी है, जिससे कि फाइलों को निकाल सकें।
    • 7ज़िप मुफ्त में मिलने वाला एक लोकप्रिय कॉमप्रेस प्रोग्राम है। गाइड को देखें और सीखें कि 7ज़िप आर्काइव कैसे बनाते हैं।
    • वीनरार भी दूसरा लोकप्रिय प्रोग्राम है, पर इसके लिए पैसा देना होता है। 40 दिनों का “ट्राइल” मौजूद है।

विधि 7 गूगल ड्राइव और अडोब एक्रोबैट का उपयोग करना

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 23

फ़ाइल को मुफ्त में अपलोड करें गूगल ड्राइव अकाउंट में।

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 24

फ़ाइल को अपने ब्राउज़र में खोलें।

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 25

इसे प्रिंट करने को कहें।

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 26

सेव एज़ पीडीएफ़” को लक्ष्य के रूप में चुनें।

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 27

सेव करने के लिए जगह चुनें। फ़ाइल का आकार छोटा हो चुका है।

उदाहरण के लिए इस तरीके से एक 54.3 एमबी का फ़ाइल 41.3 एमबी तक छोटा हो जाएगा।

विधि 8 माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड कंवर्सन का उपयोग करना

यह आपके फ़ाइल को आकार में बहुत ज्यादा छोटा कर देगा (उदाहरण के लिए किसी मामले में यह आपके 200केबी के फ़ाइल को 20केबी का कर देगा, करीब 10 गुना छोटा )

इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 28

  1. अपने फ़ाइल को अडोब एक्रोबैट में खोलें।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 29
  1. फ़ाइल को सेव एज़ माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड डॉकयुमेंट कर लें।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 30
  1. वर्ड डॉकयुमेंट के फ़ाइल में जाएँ।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 31
  1. इस फ़ाइल पर राइट क्लिक करें।
इमेज का टाइटल Reduce PDF File Size Step 32
  1. 5 कन्वर्ट टु पीडीएफ़ चुन लें।

विभिन्न प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओ के फॉर्म जिनमे किसी भी फोटो का आकार छोटा करना हो तो आप इस पोस्ट को पढ़े

सलाह

  • आप पीडीएफ़ एडिटिंग प्रोग्राम का भी प्रयोग कर सकते हैं जैसे कि नाइट्रो पीडीएफ़ प्रॉफेश्नल या फोक्सिट रीडर, अडोब एक्रोबैट रीडर में “सेव एज़” करने के बजाए ।

चेतावनी

  • अडोब एक्रोबैट और अडोब रीडर एक जैसी चीज नहीं है। अडोब एक्रोबैट के लिए आपको मूल्य चुकाना पड़ता है। यदि यह आपके पास नहीं है और आप खरीदना नहीं चाहते तो ऊपर दिये गए तरीके में से कोई चुन लें।

[wp_show_posts id=”1046″]

Leave a Reply