ऑनलाइन हिंदी में केसे टाइप करे? कोनसा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करे?

Hindi Typing कैसे करे ! Hindi Me Typing करने का offline तरीका ! Google Hindi Input Extension की जानकारी.

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका Hindi Me Typing Kaise Kare इस पोस्ट पर. Hindi Typing कैसे  करे यह समस्या ज्यादा तर लोगो को हिंदी टाइपिंग की प्रैक्टिस न होने के कारण आती है. पर अब यह समस्या पुराणी हो चुकी है और इसपे बहुतसे तोड़ इन्टरनेट पर आ चुके है. सबसे ज्यादा सर्च अब दिन पर दिन Hindi Me Kaise Likhate Hai इस नाम से होने लगा है.

हो भी क्यों न जबसे Google Adsense ने हिंदी भाषा को सपोर्ट करना शुरू किया है. तबसे बहुतसे नए ब्लोगर हिंदी ब्लोगर के साथ वेबसाइट डेवलपिंग क्षेत्र में आ चुके है.

Hindi Type करने में भी बहुतसे ब्लोगर को समस्या आने लगती है, वह ब्लॉग तो हिंदी का बना रहे है या बना लिया पर अभी Hindi Me Kaise Likhana hai इसका सलूशन नहीं निकाल पाते.

Table of Contents

  • हिंदी भाषा का इतिहास.
  • हिंदी में लिखना या टाइपिंग करना कितना आसान है.
  • Hindi Typing Kaise Kare.  
  • Hindi Typing Offline Setup Download करके हिंदी लिखे.
  • Hindi Typewriter Keyboard का इस्तेमाल करके Hindi Typing कैसे करे.
  • कंप्यूटर और मोबाइल में हिंदी कैसे लिखी जाए आसानी से.
  • Online Hindi Me Kaise Likha Jata Hai ! Google Hindi Input Extension ?
  • अंग्रेजी को हिंदी में कैसे टाइप करें.
  • अंग्रेजी को हिंदी में बदलने की पूरी जानकारी हिंदी में.

हिंदी भाषा का इतिहास.

हम सब जानते है की अब भारत मे सबसे अधिक बोली जानी वाली भाषा का नाम हिन्अदी है. कुछ राज्गयों को छोड़ दिया जाए तो अब इसी का इस्रतेमाल होता है.

हिन्दी भाषा का इतिहास कुछ एसा है की सन १९९८ मे कुल मिलाकर १८२ million लोगो ने भी माना है की पुरे दुनिया भर मे बोली जाने वाली भाषाओ मे Hindi language का अब ५ वा स्थान रहा है.

कुछ वक़्हिंत पहले तक इस भाषा को लिखने के लिए किसी प्रयुक्त भाषा का इस्लितेमाल होता था तो वह लिपि देवनागरी है.

सन 1979 में भी एक survey किया गया था जिसमे अलग-अलग inputs का इस्कितेमाल करके कुल मिलकर भारत मे रहने वाले 60% लोग Hindi मे टाइपिंग के लिए हिंदी भाषा का उपयोग करते नजर आते हैं.

भारत में रहने वाले लोगो की अधिकारिक भाषा भी हिंदी ही है जिसमे प्रमुख हरियाणा, दिल्ली, बिहार, हरियाणा, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी राजस्थान के कुछ गावो में बसने वाले लोग और मध्य प्रदेश आदि आते है.

हिंदी में लिखना या टाइपिंग करना कितना आसान है.

अक्सर हम जानते है how to type in hindi, लेकिन इसका हिंदी संस्करण क्या हो सकता है because यह तो english में लिखा हुवा है.

So इस बीच इसका अर्थ निकलकर आता है हम हिंदी में कैसे लिखे without software या software के साथ जो आप सोचे.

हिंदी टाइपिंग सिर्फ कुछ ब्लोगर के लिए ही नहीं काफी सारे लोगो को भी आती है. कई लोग तो Online Hindi Typing का भी इस्तेमाल करते है लेकिन यह तरीका सिर्फ इन्टरनेट जिनके पास होगा वही इस्तेमाल कर सकते है.

आज की पोस्ट उन सभी visitors के लिए है जो Offline Hindi Type करना चाहते है.

Hindi Typing इसका सलूशन कभी कभी तो English to hindi translator द्वारा ट्रांसलेट करके भी इस्तेमाल कर लिया जाता है.

लेकिन यह सही तरीका नहीं है. देखा जाये तो English To Hindi Typing में लिखने के अनेको ऑप्शन होते है लेकिन उसकी सही-सही जानकारी न होने के कारन Hindi Me Kaise Likhate Hai यह पता नहीं होता.

हिंदी एक भाषा है जो यहाँ लिखी हुयी है दूसरी भाषा है अंग्रेजी जो कुछ sentence में यहाँ दिए गए है. लेकिन इन दोनों को मिलाकर एक तीसरी भाषा बनती है Hinglish जिसे bloggers ने ही जन्म दिया है.

बिलकुल Hindi और English भाषा का इस्तेमाल करके ही तो Hinglish Language का जन्म हुवा है. लेकिन फिर भी पढ़ते समय यह हिंदी भाषा लगेगी और लिखावट में अंग्रेजी तो फिर यहाँ pure हिंदी मटेरियल नहीं दिखायी देता so यह हमारे काम की नहीं.

HINDI TYPING KAISE KARE.  

हिंदी भाषा में कंप्यूटर या लैपटॉप पर Hindi typing के तरीको में ज्यादातर समस्या ऑफलाइन टाइपिंग करने में आती है, लेकिन घबराये नहीं कंप्यूटर पे बिना इन्टरनेट के भी बिलकुल ऑफलाइन निचे दिए गए स्टेप्स से हिंदी, मराठी और भी बहुतसी भाषाओ में Hindi Typing की जा सकती है.

वह आपके ऊपर निर्भर करता इसमें कुल मिलकर 20 से 22 भाषाए सपोर्ट करती है. जबसे ऑफलाइन हिंदी लिखने के लिए English To Hindi Typingके लिए Google ने Google Hindi Input टूल बनाया तबसे तो हिंदी का क्रेज इस तरह बढ़ गया की मानो सबके लिए हिंदी लिखना ही बेस्ट हो गया हो.

Hindi Typing Online के साथ साथ अब आप ऑफलाइन भी कर सकते है. जी हा आपने सही पढ़ा Google Hindi Input गूगल ने बनाया  है और गूगल पे लोगो को काफी भरोसा भी है.

बहोतसे ब्लोगर अपने वेबसाइट पे हिंदी में कैसे लिखे, Hindi me typingकैसे करेइस बारे में पोस्ट लिखते है, परन्तु वह काफी Difficulty में लिखते है और Difficult ही प्रोसेस बताते है.

पर आप कही न जाये इस पोस्ट को एक बार पढ़े और आराम से हिंदी में टाइप करे वो भी बिना किसी बेसिक नॉलेज के सीधे Hindi English Keyboard से  (इंग्लिश में लिखे वह अपने आप हिंदी में कन्वर्ट हो जायेगा) और आपका काम तुरंत बन जायेगा.

HINDI TYPING OFFLINE SETUP DOWNLOAD करके हिंदी लिखे.

ध्यान रखे Google hindi typing का तरीका आप एक बार इस्तेमाल करेंगे तो हमेशा इसे ही इस्तेमाल करते रह जायेंगे. अगर आपको रेगुलर hindi typing नहीं आती तो आप इसका हमेशा इस्तेमाल कर सकते है.

लेकिन अगर आपको other हिंदी टाइपिंग आती हो जो ऑफिसियल इस्तेमाल की जाती है तो बिच-बिच में अलग अलग दोनों का इस्तेमाल करते रहे.

अब तो दुनिया इतनी स्मार्ट हो चुकी है की हाथ से लिखने की कला को भी मात दे किया है. जी हा आपने सही पढ़ा है जब से Voice To Text Convert करने का तरीका आया है तबसे तो और चार चाँद लग चुके है ऑनलाइन टाइपिंग के तरीके को.

जी हा आप चाहे तो हिंदी मे लिखिए या चाहे बोलकर हिंदी लिखवाइए सभी तरीके मस्त है.

चलिए अब देखते है की हिंदी कीबोर्ड के बिना भी हिंदी टाइपिंग कैसे किया जाता है?

HINDI TYPEWRITER KEYBOARD का इस्तेमाल करके HINDI TYPING कैसे करे.

अंग्रेजी कीबोर्ड का उपयोग करके हिंदी में टाइप करना कितना कठिन लगता है जब किसीने इसका इस्तेमाल नहीं किया होता है. एक बार इस्तेमाल करिए भूल जायेंगे दुसरे तरीके का इस्तेमाल करना.

टाइपिंग करने के लिए अब किसी परीक्षा की आवश्यकता तो नहीं है but एक बात जरुर कहना चाहेंगे आपको Practice ही सब कुछ सिखाएगी अगर नियमित कुछ दिन टाइप करते रहेंगे. चलिए निकालते है Solution हिंदी में कैसे टाइप किया जाए इस बात का.

  • सबसे पहले गूगल की ऑफिसियल वेबसाइट से  Google Hindi Me Typing सेटअप डाउनलोड करे.
  • सिंपल सी सेटिंग अपने कंप्यूटर पर करे. (Hindi Typing सेटअप की जानकारी)
  • आसान तरीके के लिए सामने दी गयी लिंक पर क्लिक करके Offline Hindi Me Typing सेटअप डाउनलोड करे.

ऊपर दी गयी लिंक से Hindi Typing Setup download करने के बाद निचे दी गयी जानकारी फॉलो करे. ध्यान रहे इस तरीके का इस्तेमाल करके बिना इन्टरनेट के भी आप ऑफलाइन हिंदी में लिख सकते है.

मोबाइल के लिए भी कई अंग्रेजी को हिंदी में बदलने वाले कीबोर्ड अप्प आपको Google Play Store पर मिल जायेंगे जिन्हें आपको जानना और परख लेना चाहिए.

[wp_show_posts id=”1046″]

कंप्यूटर और मोबाइल में हिंदी कैसे लिखी जाए आसानी से.

पहले हम जानते है की कम्पुटर पर hindi कैसे लिखा जायेगा? इसके अलावा और एक तरीका Hindi Me Kaise Likha Jayega यह निचे बताया गया है वह भी इस्तेमाल कर सकते है जो Google Chrome Extension की मदत से होगा.

  1. English To Hindi Keyboard में टाइप करने के लिए पहले स्टेप में अपने Keyboard पे Shift+Alt का बटन दबाये कृपया पहले Shift दबाये उसके बाद तुरंत ही Alt का बटन दबाये। ऊपर दी गई लिंक से आप Google Input Setup सिर्फ एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते है. जिसमे एक जिप फ़ाइल होगी.
  2. उस फ़ाइल को अपने Computer में Download होने के बाद  Unzip करे, अनज़िप होने के बाद आपको उस में दो Zip Files शो होंगे, सबसे पहले स्टेप में Google Input Tools.exe इस फ़ाइल को डबल क्लिक कर के इंस्टाल करे फिर
  3. Google Input Hindi.exe इस फ़ाइल को डबल क्लिक कर इंस्टाल करे, फिर लास्ट स्टेप में  कीबोर्ड की सेटिंग में जाकर Google IME को Add करले. अगर आपको उसमे दिक्कते आ रही हो तो कृपया निचे के स्टेप्स फॉलो करे. इन फाइल्सकी (Google Input Tools ) सहायता से आप उन कम्प्यूटरों पर भी गूगल हिंदी इनपुट टूल्स इंस्टाल कर सकते हैं जो इन्टरनेट से नहीं जुड़े हैं. 

बस अब आपको और कुछ नहीं करना है रिलैक्स हो जाये और अपने कंप्यूटर पे अंग्रेजी में टाइप करे जिसके बाद हिंदी और मराठी लिख सकते है. आशा करते है की आप सफलता पूर्वक (Google Input Tools ) का सेटअप करने में सक्षम होंगे. ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़िए Hindi Me Typing करने के तरीके.

अगर नहीं कर पा रहे है तो कोई बात नहीं जल्दी से हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर ले और हमसे Contact Us के तब से मेसेज करे हम तुरंत ही आपसे संपर्क करेंगे और आपकी पूरी-पूरी सहायता करेंगे.

ONLINE HINDI ME KAISE LIKHA JATA HAI ! GOOGLE HINDI INPUT EXTENSION ?

कुछ समय पहले गूगल ने गूगल हिंदी इनपुट टूल के ऑप्शन को हटा लिया है. बहुतसे Users को Hindi Typing करने में काफी समस्या आ रही है लेकिन हमने इसपर पहले से ही यह पोस्ट लिखी थी जिसका Hindi Me Typing Setup सेव करके रखा था जिससे हमारे पाठको को और भी ज्यादा आसानी हिंदी टाइपिंग करने मे हुयी.

ऊपर दिए गए तरीके से हमारे कई सारे पाठको को रास्ता मिल गया हिंदी में लिखने का. लेकिन गूगल ने Google Hindi Input Tool को अब नए तरीके से गूगल क्रोम एक्सटेंशन के माध्यम से Hindi Typing Online करने का तरीका जारी किया है.

अगर आप चाहते है की बिना किसी Offline Hindi Typing Software के हिंदी लिखना चाहते है तो निचे दिए गए तरीके को फॉलो करे. चलिए अब देख लेते है अंग्रेजी कीबोर्ड से हिंदी में टाइप कैसे करें कंप्यूटर मे.

एक बात को ध्यान रखे की इससे पहले यह एक गूगल इनपुट टूल के नाम से सेटअप इन्टरनेट पर हुवा करता था जो अब Extension मे बदल दिया गया है. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया देखे.

अंग्रेजी को हिंदी में कैसे टाइप करें.

आप चाहते है व्हाट्सएप में हिंदी में कैसे लिखे तो हमारा इंग्लिश भाषा को hindi language कैसे लिखते है यह पोस्ट पढ़े Because यह Mobile के लिए है. अब देखते है कम्पुटर के लिए अंग्रेजी कीबोर्ड का उपयोग करके हिंदी में कैसे टाइप करें आसानी से.

Step 1.

  • सबसे पहले हिंदी टाइपिंग लिंक को ओपन करिए.
  • On Chrome पर क्लिक करिए जो मेनूMenu Bar मे दिखता है.
  • आगे Download Chrome Extension को ओपन करिए.

Step 2.

  • अब थोडा निचे Scroll कीजिये.
  • Get Google Input Tools के निचे दिए गए Install The Chrome Extension पर क्लीक करिए. (अगर आपको Mobile Me Hindi Me Likhana है तो Hindi Typing Android Software भी डाउनलोड कर सकते है.)
  • Hindi Typing Kaise Kare.
  • लेफ्ट साइड में दिए Add To Chrome पर Click कीजिये.

जैसे ही क्लिक करेंगे ऊपर दिए गए इमेज के अनुसार Add “Google Input Tools” ? के नाम का एक छोटासा पॉपअप आएगा.

Step 3.

  • आगे Add Extension पर क्लिक करना होगा जैसा पिक्चर में ऊपर दिखाया गया है.Google Chrome Extension For Hindi Typing.
  • जैसे ही एक्सटेंशन ऐड होगा निचे दिए गए Image अनुसार Hindi Typing Google Chrome Extension आपके Google Chrome Web Browser में ऐड हो जायेगा.

इसप्रकार से अब आप समज चुके होंगे की Online Hindi Me Typing कैसे करते है और Offline Hindi Me Type कैसे करना है.

अंग्रेजी को हिंदी में बदलने की पूरी जानकारी हिंदी में.

ऊपर दिए गए इमेज में जो A दिखाए दे रहा है उसपर क्लिक करने पर आप अपनी भाषा बदल सकते है.

ज्यादा जानकारी के लिए जान लीजिये की यह प्रक्रिया सिर्फ गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ही होगी क्योकि यह गूगल इनपुट एक्सटेंशन है जो सिर्फ Google Chrome Browser पर इनस्टॉल हो पायेगा.

यह तरीका ना आपके मन में चल रहे Whatsapp Pe Hindi Typing Kaise Kare इस सवाल का जवाब देता है बल्कि English Keyboard Se Hindi Typing करना भी आसान बनाता है.

ऊपर दिए गए एक्सटेंशन यह सोचने वाले यूजर के लिए भी लाभदायक है जो Mobile Me Hindi Type Kaise Kare यह सोचते है.

हमने कंप्यूटर और फोन पर हिंदी टाइपिंग के सभी तरीके को हमारे ब्लॉग मे शामिल किया है आपको जरुरत है इन्हें समजने की.

अगर आपको Hindi Typing की यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो कृपया सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे तथा अपने मित्रो के साथ ज्यादा से ज्यादा Share करे. तो दोस्तों देखा ना आपने हिंदी में टाइपिंग करना कितना आसान है. Hindi Me Typing कैसे करना है इस प्रकार की और भी ज्यादा जानकारी के लिए जल्दी से हमारे ब्लॉग को Subscribe करे. अगर आपको हिंदी में लिखने या किसी स्टेप में परेशानी हो तो हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता साकते है.

Leave a Reply