How To Format Computer Windows 7 Windows 8 Windows 10?

Computer Format Kaise Kare? कंप्यूटर फॉर्मेट कैसे करे

Computer format kaise kare? Windows computer par install kaise kare? हेल्लो, दोस्तों आजके इस पोस्ट मैं आप लोगो के साथ शेयर करूँगा की आप आपने कंप्यूटर या लैपटॉप PC पर Windows 7 कैसे इनस्टॉल करोगे. मुझे काफी लोगो ने पुचा है की कंप्यूटर को फॉर्मेट कैसे करते है और उस में नया Windows कैसे इनस्टॉल करे. दोस्तों अगर आपको भी नहीं पता की windows 7 या Windows 8 या फिर Windows 10 कैसे इनस्टॉल करते है तो आप इस पोस्ट को follow करके आसानी से आपने लैपटॉप कंप्यूटर पर Windows को इनस्टॉल कर सकोगे. लेकिन आजके इस पोस्ट में मैं आप लोगो सिर्फ Windows 7 कैसे इनस्टॉल करते है वो सीखूंगा, क्यों की बाकि जो Windows है उनको इनस्टॉल करने का प्रोक्रिया एक ही है.

अगर आपको जानना है की कंप्यूटर फॉर्मेट क्यों करे ? तो दोस्तों इसका जवाब बहुत सरे है, क्यों की ये आपके ऊपर निर्वर करते है की आप क्यों आपने pc ओअर नया windows दल कर कंप्यूटर फॉर्मेट करोगे, लेकिन काफी लोग सोचते है कंप्यूटर फॉर्मेट करने पर pc का स्पीड fast होता है, याफिर अगर आपके कंप्यूटर पर virus है तब भी आप आपने pc को फॉर्मेट कर सकते है. जोभी हो दोस्तों चलिए देख लेते है कैसे फॉर्मेट करते है Windows Laptop को.

windows-कैसे-इनस्टॉल-करे

How To Format Windows Computer, कंप्यूटर फॉर्मेट कैसे करे ?

कंप्यूटर फॉर्मेट करने से पहले आपको जो कुछ जरुरत पड़ेगा वो है एक Windows Bootable pendriveयाफिर एक windows dvd, दोस्तों अगर आपके इन दोनों में से एक भी नहीं है तो आप आपने कंप्यूटर पर windows इनस्टॉल नहीं कर सकते. मैं मन लेता हु की आपके पास एक windows DVD या एक bootable pendrive  है, आभी कम स्टार्ट करते है.

Step 1. पहले आप windows dvd याफिर bootable pendrive को आपने कंप्यूटर पर insert करे, उसके बाद आपने कंप्यूटर या लैपटॉप को restart करे. Restart करने के बाद आपने कंप्यूटर Keyboard से F2, ESC, Delete जो आपके screen पर show karega उस पर क्लिक करे अगर आप HP लैपटॉप इस्तेमाल करते है तो आप सिर्फ ESC बटन को प्रेस करे, उसके बाद अगर आप bootable pendrive  उसे करते है तो आप आपने bootable pendrive को select करे उसके बाद Enter प्रेस करे, आभी आपके सामने निचे की तरह opiton आयेगा. अगर Press Any Key पेज अत है तो आप keyboard से कोईभी एक key को प्रेस करे.

windows-kaise-install-kare-pc-format-kare

Step 2.  Windows लोड होने के बाद आपके को Just Next बटन पर क्लिक करना है.

windows-kaise-install-kare-pc-format-kare

Step 3. ऊपर Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो पेज आयेगा उसमे से आपको Install पर  क्लिक  करना  है.

windows-kaise-install-kare-pc-format-kare

Step 4. आभी आप “i I accept the license terms” option को चेक करे, उसके बाद “Next” पर क्लिक करे.

windows-kaise-install-kare-pc-format-kare

Step 5. Next पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुले गा उसमे से आप”Custom (advanced)” option को choose करे और उस पर क्लिक करे.

windows-kaise-install-kare-pc-format-kare

Step 6. आभी आप आपने कंप्यूटर C Drive हो select करे अगर आपके Hard disk Partitioning नहीं है तो Partitioning करे उसके बाद drive को select करके Just Format पर क्लिक करे.

windows-kaise-install-kare-pc-format-kare

Step 7. आभी आपके कंप्यूटर पर windows इनस्टॉल होना सुरु कर देगा, आपको wait करना होगा, अगर आपके कंप्यूटर पर windows इनस्टॉल हो जाता है तो आपके कंप्यूटर Auto Restart होगा उसके बाद आपके कंप्यूटर name दल ने को बोले गा आप आपना नाम डाले उसके बाद सिर्फ Next पर क्लिक करते ही जाया.

windows-kaise-install-kare-pc-format-kare

Step 8. आभी आपके कंप्यूटर पूरी तरह से फॉर्मेट हो गया है और आपके कंप्यूटर पर नया windows इनस्टॉल हो गया है. दोस्तों इस पोस्ट मैं आप windows 7 इनस्टॉल कैसे करते है वो बताया है लेकिन बाकि जो windows है उसको इनस्टॉल करना भी समे है.

windows-kaise-install-kare-pc-format-kare

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगी, अगर पोस्ट अच्छा लगा है तो कमेंट करके बताये, अगर पोस्ट को लेकर कुछ भी पुच ना है तो आप निचे कमेंट करके पुच सकते हो. और अगर पोस्ट सच में अच्छा लगा है तो पोस्ट को आपने फ्रेंड्स के साथ जरुर शेयर करे.

[wp_show_posts id=”1054″]

Leave a Reply