MORPHO फिंगर प्रिंट डिवाइस केसे इनस्टॉल करे?

MORPHO क्या है और इसका Use कहाँ होता है?

आपने MORPHO के बारे में तो सुना ही होगा जो आज के समय में बहुत ही ज्यादा प्रचलित है, लेकिन अगर आपने सिर्फ इसके बारे में सुना है और आपको इसके बारे में पूरी detail नहीं पता है तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे कि MORPHO क्या है और इसका Use कहाँ होता है?

MORPHO क्या है और इसका Use कहाँ होता है?
MORPHO क्या है और इसका Use कहाँ होता है?

अगर हम कोई भी काम करते हैं जैसे (आधार card बनवाने के लिए या फिर आधार number use करने के लिए) हमें MORPHO की जरुरत पड़ती है, क्योंकि आज के टाइम में कोई भी सरकारी काम करने के लिए हमारे finger print की जरुरत पड़ती है, जिसके लिए हम MORPHO की help लेते हैं.

MORPHO क्या है?

अगर आप कहीं भी job करते हैं तो आपको कहा जाता है, कि आपकी BIOMETRIC Attandance लगेगी तो क्या आपको पता है कि ये Biometric क्या होता है? अगर आप किसी Centre या College में admisson लेते हैं तो आपको बोला जाता है कि टाइम से आया करो, क्योंकि Biometric attandance लगेगी.

अगर आप कोई bank में काम करते हैं तो आपको भी कहा जाता है कि आप थोडा जल्दी आ जाना क्योंकि आपकी biometric attandance लगेगी तो हम इस प्रकार कह सकते हैं कि आज के समय में हमें biometric की जरुरत हर जगह पर है और इसकी help के लिए भी हम MORPHO का ही Use करते हैं.

कहने का मतलब है कि जहाँ eKYC की जरुरत होती है वहां MORPHO की भी जरुरत पड़ती है. इसको use करने के लिए पहले इसे इनस्टॉल करना पड़ता है तो अभी हम आपको बताएगे कि MORPHO को कैसे install करें? इसका use हम BANK, आधार CENTRE, CSC  CENTRE में होता है.

MORPHO को कैसे Install करें?

अपने laptop में डिवाइस MORPHO चलाने के लिए आपको सबसे पहले इस को USB port में connect करना पड़ेगा.  उसके बाद जब ये connect हो जायेगा, तो window अपने आप इसके driver को search करने लगेगा. आप सोच रहे होंगे कि इसका driver install हो गया है, तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि अभी तक इसका driver install नहीं हुआ है लेकिन हम आपको बताएँगे कि कैसे हम इसे install कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले हमें control panel में जाना है और system पर क्लिक करना है.
  2. उसके बाद  DEVICE  MANAGER को खोलना है device मेनेजर में आपको एक OPTION दिखाई देगा जिस पर लिखा होगा कि  Segam Morphosmart 1300 लेकिन ध्यान रखना कि उस पर YELLOW COLOR का मार्क show करेगा.
  3. अगर आपको yellow color का marker  दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि इसका driver missing है.
  4. अगर आप सोच रहे हैं कि E2, E3, E1  इसका कुछ फर्क पड़ेगा तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि आपका series no 1300 होना जरुरी है.
  5. उसके बाद हमें driver download करना पड़ेगा जिसके लिए  आपको एक बात का ध्यान रखना कि अगर आपका सिस्टम 64 बिट का है तो driver भी 64 बिट का ही download करना है लेकिन अगर आपका सिस्टम 34 बिट का है तो आपको 34 बिट का driver download करना है यंहा आपको एक सपोर्ट फाइल दिखाई देगी उसको भी download कर लीजिये अब आपको सबसे पहले सपोर्ट फाइल में जो प्रोग्राम है उसे install कर लीजिये .
  6. जब आपका ये प्रोग्राम install हो जाये तो उसे एक फोल्डर में उस फाइल को extract कर लीजिये. एक बात का और ध्यान रखना होगा कि आपको इसके लिए  Win Rar software चाहिए अब आप सोच रहे होंगे कि ये हम कंहा से करेंगे तो don,t worry ये आपको बहुत ही आसानी से net में मिल जायेगा .
  7. उसके बाद सारे software का setup PC में सेव हो जायेगा तो आपको drive में जा कर  morfho device के setup पर right click करना है उसके बाद आपको एक आप्शन दिखाई देगा जिस पर update software driver लिखा है उस पर click करें.
  8. अब आपको my computer पर click करना है और जिस भी फोल्डर में आपने software सेव किया था उसको ओपन करें.
  9. अब आपको location provide करेंगे उसके बाद आपके पास 4-5 device show करेगा आप जिस पर भी click करेंगे तो आपको next का option दिखाई देगा उस पर click करना है और yes पर click करना है.
  10. अब आपका driver install हो गया है.
  11. अगर अभी भी आपको लग रहा है कि आपका driver install नहीं हुआ तो आपके window में confirmation का message आएगा तो आप sure हो जाओगे कि आपकी window में driver install हो गया है, तो इस प्रकार हम बहुत ही आसानी से MORPHO driver को install कर सकते हैं.

MORPHO मशीन इंस्टाल करने का सचित्र वर्णन यहाँ किया गया हे स्टेप बाई स्टेप

img 58adca83c2380

Step 1: सबसे पहले दोस्तों आप इसको USB port मैं कनेक्ट करिए। आप जैसे ही इसे कनेक्ट करेंगे windows इसके Driver को सर्च करना शुरु कर देगा परंतु इसका ड्राइवर इनस्टॉल नहीं होगा । जैसा कि मैंने कई बार ट्राई किया है उसका ड्राईवर इनस्टॉल नहीं होता है आप परेशान ना हो ।
Step 2: अब इसके बाद कंट्रोल पैनल खोलकर उस में System पर क्लिक करें

Step 4: इसके बाद डिवाइस मैनेजर खोलें जैसा कि नीचे दी गई तस्वीर में दिखाया गया है ।

img 58adcb8a3878c

Step 3: आप डिवाइस मैनेजर में देखेंगे Segam Morphosmart 1300 या फिर जो भी डिवाइस आपके पास है Show कर रहा है । लेकिन उस पर एक Yellow mark बना हुआ है इसका मतलब है उसका ड्राईवर मिस है। जैसा की नीचे दी गई स्क्रीन में दिखाया गया है ।

img 58adcbcb30391

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप के पास E2 है E3 या E1, बस आपका डिवाइस है वह 1300 Series का होना चाहिए

Step 4: अब क्या करना है आपने आप नीचे दिए गए लिंक से अपने सिस्टम के हिसाब से यदि आपका सिस्टम 64 बिट का है तो 64 बिट का ड्राइवर या फिर यदि 32 bit है तो 32 बिट का ड्राइवर डाउनलोड कर लीजिए। इसके अलावा आप इसकी सपोर्ट फाइल भी एक दूसरे लिंक में है उसे भी डाउनलोड कर लीजिए। अब सबसे पहले आप सपोर्ट फाइल में जो प्रोग्राम है उसे इंस्टॉल कर लीजिए जैसा की मैंने नीचे दिए गए लिंक पर दिखाया है।

Install This Support Files drivers first
Download Download Segam Morpho 1300 / 1300 e2 support files

Download Segam Morpho 1300 / 1300 e2 download drive 64 bit
Download Segam Morpho 1300 / 1300 e2 download drive 32/86 bit
Segam Morpho 1300/1300e2 installation guide

img 58adcda565487

Step 5: अब इसके बाद जब आपने सपोर्ट फाइल्स इंस्टॉल कर दिया है तो अपने सिस्टम से हिसाब से 32 bit or 64 bit का ड्राइवर डाउनलोड कर लीजिए और उसे किसी भी एक फोल्डर में उनकी फाइल्स को Extract कर लीजिए। इसके लिए आपको Win Rar सॉफ्टवेयर चाहिए होगा जो कि आसानी से इंटरनेट पर मिल जाएगा। Extract करने के बाद आपको नीचे दी गई फाइल्स दिखाई देंगे।

img 58adcedc019f8

Step 6: अब इसके बाद डिवाइस मैनेजर में Morpho Device पर Right क्लिक करके Update Driver Software पर क्लिक करें।

img 58adcf5465099

Step 7: इसके बाद Browse my Computer पर क्लिक करें और उसको वह फ़ोल्डर शो करें जहां पर आपने ड्राइवर फाइल्स को Save किया है, यहां पर आप ऑटोमेटिकली जो ड्राइवर सर्च है उस पर क्लिक ना करें।

img 58adcfe691a58

Step 8: लोकेशन प्रोवाइड करेंगे उसके बाद आप देखेंगे कि यह 4-5 डिवाइस सो कर देता है आप इसमें से किसी को भी Choose कर सकते हैं यह मैंने टेस्ट किया हुआ है यह सभी ड्राइवर्स 1300 Series के लिए बिल्कुल परफेक्ट है।

img 58add033baa79

Step 9: इसके बाद आप जैसे ही नेक्स्ट करेंगे यह आप से कंफर्मेशन मांगेगा आप यस कर दीजिए और यस करने के बाद आप देखेंगे कि आपका ड्राइवर जो है वह इंस्टॉल हो गया है आपके पास windows में एक कंफर्मेशन मैसेज भी आएगा इसका मतलब है कि आपका डिवाइस इंस्टॉल हो गया है और आप डिवाइस पर देखेंगे कि यह लो काले खान जो था वह भी गायब हो गया है तो दोस्तों यही तरीका है आप Morpho डिवाइस को Windows मैं किस प्रकार से इंस्टॉल कर सकते हैं ।

img 58add0b652ea4

यदि इसके बाद भी आप लोगों को कोई प्रॉब्लम आ रही है तो मुझे कमेंट सेक्शन में कमेंट के माध्यम से बताएं मैं कोशिश करुंगा कि आपको आपकी परेशानी का सलूशन मिलेगी। इसके अलावा यदि आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो गई हो तो कृपया मेरे फेसबुक पेज को जरुर लाइक करें

इसके अलावा दोस्तों मैं आपको एक दिन और बताने जा रहा हूं यदि आपने अभी LV-UW03 802.11N Wireless Wi-Fi USB Card जिंदा है और आप को इंस्टॉल करने में प्रॉब्लम हो रही है आप नीचे दी गई वीडियो में देख सकते हैं कि आप इस डिवाइस को किस प्रकार से इंस्टॉल कर सकते हैं इसके अलावा यदि आपके सिस्टम में डीवीडी ड्राइव नहीं है और आप इसका ड्राइवर फ्री डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसे भी आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं|

[wp_show_posts id=”1054″]

Leave a Reply