राष्ट्रीय आर्थिक जनगणना NPR 2020 के लिए कैसे आवेदन करें ?

csc vle Registration Enumrator Supervisor

csc vle आर्थिक जनगणना में Enumrator or Supervisor किसमे करे रजिस्ट्रेशन :

 15/01/2019pavan  36 Commentscsc vle registration Aarthik Survey 2019, csc vle Registration Enumrator Supervisor, csc vle registration for economic survey 2019, csc vle registration for enumrator, csc vle registration for supervisor, https://services.csccloud.in/Survey/Default.aspx, services.csccloud.in/Su rvey, vel registratoin assupervisor, vle registration as a enumrator, vle registration for enumrator, vle registration for supervisor

csc vle आर्थिक जनगणना में Enumrator or Supervisor किसमे करे रजिस्ट्रेशन :

अप्रैल 2019 में आर्थिक सर्वे शुरू (Aarthik Survey 2019) होने जा रहा है ! इस आर्थिक सर्वे में 12 करोड़ हाउसहोल्ड का आर्थिक सर्वे किया जाएगा ! इस आर्थिक सर्वे को करने के लिए लगभग 15 लाख नए लोगों की जरूरत होगी ! जिनको Enumrator कहा जाएगा ! आर्थिक सर्वे का काम आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के अधीन काम करने वाले कॉमन सर्विस सेंटर की देखरेख में होगा ! इस जनगढ़ना का काम के लिए csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में करना होगा ! जिसके लिए सीएससी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जा चुका है ! कॉमन सर्विस सेंटर इस साल होने वाली 7 वीं आर्थिक जनगणना के लिए 15 लाख Enumrator तैयार कर रहे हैं !

किन vle को मिलेगा Aarthik survey 2019 का काम :

यह Aarthik Survey 2019 csc के माध्यम से होना है ! जिसमें VLE का अहम रोल होगा !हम देश भर में तीन लाख कॉमन सर्वि स सेंटरों का प्रबंधन करते हैं ! MoSPI के साथ समझौते के तहत, हम प्रत्येक सीएससी के लिए पांच Enumrator को प्रशिक्षित करेंगे ! इससे 15 लाख Enumrator का बल बनेगा !

[wp_show_posts id=”1051″]

csc vle Registration Enumrator/Supervisor :

जैसा कि आपको पता ही होगा , कि डिजिटल सेवा पोर्टल पर आर्थिक सर्वे फॉर्म आ चुका है ! जब वहां पर आप रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं ! तो आपको दो ऑप्शन मिलते हैं !
1. Registration for Enumator.
2. Registration for Supervisor.
रजिस्ट्रेशन करते समय ध्यान देना है कि csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में काम करना चाह रहे हैं ! csc vle Registration Enumrator/Supervisor के लिए यंहा https://services.csccloud.in/Survey/Default.aspx क्लिक करे   !

csc vle कौन हैं Enumrator or Supervisor? :

आर्थिक सर्वे 2019 में csc vle Enumrator कौन हैं ! यह आपको जानना बेहद जरूरी हैं ! जैसा कि आप सभी लोगों को पता है ! Aarthik Survey 2019 का काम CSC को दिया गया है ! आप यह भी जानते हैं की CSC VLE 5 लोगों को नौकरी देने वाला है ! तो CSC VLE जिन लोगों को नौकरी देगा या दूसरे शब्दों में कहें जो CSC VLE के अंडर जो 5 लोग काम करेंगे ! उनको ही csc vle Enumrator कहा जा रहा है !

csc vle Enumrator कौन हैं :

आर्थिक सर्वे 2019 में csc vle Enumrator कौन हैं ! यह आपको जानना बेहद जरूरी हैं ! जैसा कि आप सभी लोगों को पता है ! Aarthik Survey 2019 का काम CSC को दिया गया है ! आप यह भी जानते हैं की CSC VLE 5 लोगों को नौकरी देने वाला है ! तो CSC VLE जिन लोगों को नौकरी देगा या दूसरे शब्दों में कहें जो CSC VLE के अंडर जो 5 लोग काम करेंगे ! उनको ही csc vle Enumrator कहा जा रहा है !

csc vle Supervisor कौन हैं :

आप लोगों को जैसा कि पता है ,csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में करना हैं ! अभी तक आप यह तो जान ही चुके हैं csc vle Enumrator कौन हैं ! अब आपको यह जानना है की csc vle Supervisor कौन हैं ! मैं आपको बता दूं जो VLE 5 Enumrator को अपने नीचे जुड़ेगा ! उनका काम होगा डाटा को लाना ! आब यह डाटा ऑनलाइन करना भी होगा ! तो Supervisor इस डाटा को ऑनलाइन करेगा ! जोकि एक CSC VLE होगा !

शैक्षिक योग्यता ( Eligibility for csc vle Enumrator/Supervisor) ?

जैसा कि आप जब रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं ! तो वहां पर आर्थिक सर्वे 2019 जनगणना में काम करने के लिए शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र अपलोड करना पड़ेगा ! तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है की Enumrator/Supervisor के लिए शैक्षिक योग्यता कितनी होनी चाहिए ! यदि आप अपने नीचे इनवर्टर को जोड़ना चाहते हैं तो वह कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए ! यदि आप सुपरवाइजर के रूप में काम करना चाहते हैं तो उसकी शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहि ए ! csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में काम करने लिए शैक्षिक योग्यता निम्न हैं !

1. Under 10th !
2. 10th pass !
3. 12th pass !
4. ITI/Diploma !
5. Postgraduate !

कितनी मिलेगी सैलरी (vle sallary in aarthik jangadana 2019):

सर्वे में शामिल गणनाकारों को या Enumrator/Supervisor को ! मेहनताने के रूप में प्रति परिवार 15 से 20 रुपये दिए जाएंगे ! यदि हम अपने देश की बात करें तो लगभग 20 करोड़ परिवार मौजूद है ! इस पर करीब 300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा! हालांकि अभी सीएसई ने vle को 15 से 20 रुपये दिए जाने की पुष्टि नहीं की है ! लेकिन अमर उजाला की ताजा रिपोर्ट में यह बताया गया है ! की vle को सैलरी पर 20 रुपये प्रति परिवार मिलेंगे ! जैसे सीएसई की तरफ से कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन आता है मैं आपको अपडेट कर दूंगा !

यदि आपके पास अभी भी अपनी खुद की सीएससी आईडी नहीं है तो अभी बना ले, जिससे आप सीएससी पर मोजूद विभिन्न सेवाए आम आदमी तक पंहुचा सको

[wp_show_posts id=”1053″]

Leave a Reply